Government Job News Update,SSC, UPSC,UPPSC, Entrance Exam

Monday, 12 June 2017

UP Police SI Exam Preparation Guide in Hindi

UP Police SI Exam Preparation Guide in Hindi
 3307 पोस्ट्स ( 2407 पुरुष तथा 600 महिला ) यू पी पुलिस में दरोगा बनकर देश सेवा का सपना देख रहे युवाओं को सबसे पहले तो इस परीक्षा हेतु   आइये नजर डालते है इस परीक्षा के मुख्य बिंदुओं पर -
 इस भर्ती में सिर्फ एक लिखित परीक्षा होनी है जो 17 जुलाई से 31 जुलाई तक होने जा रही है। चयन का मुख्य आधार इसी परीक्षा में प्राप्त अंक होंगे।
ये परीक्षा कुल 400 अंको की होनी है। एक ही प्रश्नपत्र होगा जो कि 4 खंडों ( 100 - 100 अंक ) में होगा। सभी खंडों में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है।
इसको ऐसे समझिए माना मेरिट जाती है 400 में से 320 और आपको हिंदी में 49 अंक मिलते है अन्य 3 विषयों में 280 अंक मिल जाते है टोटल तो आपके 329 हो गये लेकिन फिर भी आप एक विषय में फेल होने की वजह से आप चयनित नहीं होंगे।

1st Phase of the UP Sub Inspector Recruitment Examination

चारो खंड इस तरह से है -
1 हिंदी
2 मूलविधि / संविधान / सामन्य ज्ञान
3 संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा
4 मानसिक अभिरुचि परीक्षा /बुद्धिलब्धि परीक्षा / तार्किक परीक्षा ।

  • Decimal fractions worksheets questions Math Preparation Quantitative Aptitude
  • Average Simple Question Answer Objective -Math Preparation for Bank, SSC, Railway
  •  
    2nd Phase of the UP Police SI vacancy
    वैसे तो द्वीतीय चरण के लिए कितने गुना 5 गुना या 10 गुना क्वालीफाई किये जायेंगे भर्ती बोर्ड ने ये क्लियर नहीं किया है। लेकिन मेरा अनुमान है कि अधिकतम 1.25 गुना से 1.50 गुना से ज्यादा क्वालीफाई नहीं किये जायेंगे। अर्थात पुरुष वर्ग में लगभग 3600 और महिला वर्ग में 900 अभ्यार्थी क्वालीफाई किये जायेंगे। एक तरह से पहला चरण पार कर लेना ही चयनित होने की गारंटी है।
    इसके बाद द्वितीय चरण में अभिलेखों की संवीक्षा होगी और शारीरिक मानक परीक्षा होगी। पुरुषों के लिए लंबाई 168 सेमी और सीने की माप 79 - 84 सेमी होगी।

    3rd Phase of UP Police Daroga Bharti

     द्वितीय चरण में सफल समस्त अभ्यर्थियों को तीसरे चरण में शारीरिक दक्षता परीक्षा देनी होगी। इसमें पुरुष अभ्यर्थियों को अधिकतम 28 मिनट में 4.8 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी। यह चरण सिर्फ क्वालीफाइंग होगा।
    तीसरे चरण के बाद फ़ाइनल मेरिट घोषित की जायेगी और जीतनी सीट्स है उतने ही अभ्यर्थियों का मेडिकल परिक्षण कराया जाएगा ।

    Question Paper pattern and Syllabus

    परीक्षा में प्रश्नों की संख्या और समय -
    भर्ती बोर्ड ने सिलेबस और कुल कितने अंक का का पेपर होना है ये तो क्लीयर किया है लेकिन पेपर में कितने प्रश्न आएंगे और कितने समय का पेपर होगा इसका विवरण विज्ञप्ती में कही नहीं दिया है। यह स्थिति एडमिट कार्ड आने के बाद ही क्लियर होगी।
    पूर्व में आयोजित एक परीक्षा के आधार पर मेरा अनुमान है कि परीक्षा में 160 प्रश्न आएगे यानि प्रत्येक खंड से 40 प्रश्न। प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंको का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होंगी। कुल समय दो घंटो का होगा।




  • Up police clerk vacancy SI assistant Job 2017 PRPB 760 Posts
  • 5532 HSSC Constable Job Recruitment notification 2017
  • MP police Constable Recruitment HC ASI Job 2017 Posts 14088
  •  
    Book selection for the Preparation of Upp SI exam
    पुस्तक चयन हेतु सुझाव
    पुस्तके दूसरे के कहने पे न ले। किसी के कहने पे कुछ न करे। किसी को एक पुस्तक अच्छे से पढने में यकीन होता है तो कोई एक ही विषय की कई पुस्तकें पढने में यकीन रखता है। किसी को अरिहंत तो किसी को घटना चक्र तो किसी को विद्या तो किसी को मिक्स पढने में सहजता होती है। आप जिसमे सहजता महसूस करे वो पढ़े।
    वैसे मैं सुझाव दूंगा ( पेपर का लेवल नार्मल ही रहने की उम्मीद है ) 1 लुसेन्ट हिन्दी 2 अरिहंत की मैथ 3 अरिहंत की रीजनिंग 4 संविधान और सामन्य ज्ञान के लिए लुसेन्ट या कोई भी। साथ ही विद्या और घटनाचक्र की चारो खंडों की अलग अलग आयी है वो पढ़ सकते है।
    जो भी पढ़े अकॉर्डिंग टू  सिलेबस पढ़े और अपने तरीके से पढ़े।

  • SSC CPO SI ASI Exam Answer key Solved Question paper
  • 79 CISF Job Notification ASI Steno 2017
  • Jammu Police Job recruitment Notification 2017 SI 40 Posts Sub inspector
  •  
    Difficulty of the recruitment Examination 
    कम्पटीशन का लेवल
    वैसे तो परीक्षा में लगभग 5 लाख अभ्यर्थी बैठने वाले है लेकिन पढ़ने वालों का कम्पटीशन कुछ हजार अभ्यर्थियों से ही है।
    सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को सीधे सीधे ये मानके चलना है कि जो साइंस से है उनको टॉप 1354 ( 1200 दारोगा + 105 प्लाटून कमांडर + 49 अग्निशमन द्वितीय अधिकारी ) में स्थान पक्का।
    ऐसे ही जो साइंस से नहीं है उनको टॉप 1305 ( 1200 + 105 ) में स्थान पक्का करना है।

    भर्ती की अच्छी तैयारी के साथ हमें भर्ती भर्ती जल्दी पूरी करवाने के लिए भी प्रयास करना होगा। जैसे ही किसी स्टेप में समय लगे हमें तुरंत ट्विटर / ईमेल / भर्ती बोर्ड में काल करके प्रेसर बनाना होगा। परीक्षा जल्दी कराने के लिए भी प्रयास किये गए नहीं तो इतनी जल्दी परीक्षा होना मुश्किल था । वैसे चयन प्रक्रिया आसान है और कम समय में पूर्ण करने में सहायक है इसिलिए उम्मीद है जल्दी ही पूरी होगी। इसी तरह अगर किसी कोर्ट केस की अड़चन आती है तो उसके लिए भी तैयार रहना होगा।
    किसी का कोई और प्रश्न ? कमेन्ट में पूछिए ।
    तो करिये तैयारी और दरोगा बनकर अपना और अपने पेरेंट्स का नाम रोशन करिये साथ ही देश और समाज सेवा करिये। 

    UP Police SI Exam Preparation Guide in Hindi
    दारोगा भर्ती की ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से
    राब्यू, लखनऊ : नागरिक पुलिस दारोगा (पुरुष व महिला) के पदों के लिये 17 से 31 जुलाई तक ऑनलाइन भर्ती (सीबीटी) परीक्षा विभिन्न जिलों में आयोजित की जाएगी। परीक्षा संबंधी सूचना पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के बेवसाइट से डाउनलोड की जा सकती है।
    नागरिक पुलिस (पुरुष) के 2400, महिला दारोगा के 600, प्लाटून कमांडर पीएसी के 210, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 97 पदों पर सीधी भर्ती के लिए सरकार ने आवेदन पत्र मांगे थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इन पदों के लिए ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से 31 जुलाई तक होगी। यह परीक्षा जिलों में आयोजित की जाएगी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अभ्यर्थी   prpb.gov.in से डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा केंद्र, तारीख एवं समय की जानकारी प्रवेश पत्र पर दर्ज रहेगी। ऑनलाइन परीक्षा के समय अभ्यर्थी मोबाइल व कोई भी इलेक्ट्रानिक गैजेट परीक्षा केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे।
    Polygon mathematics question Answer
  • HEIGHT and DISTANCE – TRIGONOMETRY Quantitative Aptitude


  • Sponsored link

    No comments:

    Post a Comment