Government Job News Update,SSC, UPSC,UPPSC, Entrance Exam

Sunday, 24 April 2016

uppsc pcs interview questions in Hindi lower pcs apo ro aro

Uttar Pradesh public service commission every year published the recruitment notification for filling posts of class 2 and other cadre for government department of uttar pradesh . More then 15 to 20 recruitment examination is conducted by UPPSC. Maximum no of vacancies filled through the preliminary examination, mains examination and personal interview. Upjob.in brought UPPSC PCS (combined state upper subordinate service) PCS examination interview questions in Hindi. Hope following questions will be helpful in preparation of your interview of pcs , lower pcs , RO / ARO  , APO and other competitive examination. These interview questions and experience is share by Mr Shiv kumar singh  , he is PCS officer . hope following Interview questions will be helpful in your upcoming Interviews. 

मेरा साक्षात्कार पीसीएस 2015
बोर्ड-मेजर संजय यादव
मेजर संजय यादव -क्या करते है
जवाब-सर कामर्शियल टैक्स में असिस्टेंट कमिश्नर पे कार्यरत हु
मेजर संजय यादव-कब से इस पोस्ट पे हो ।
जवाब-सर पीसीएस 2013 बैच का हु और 2014 में डिप्टी एसपी भी हु
कुछ देर बाद मैंने बोला सर आपही के बोर्ड से 2014 में डिप्टी एसपी हुआ हु ।
मेजर संजय यादव-कितना दिया था
जवाब-दे दिया ।उनके चहरे से तो हैरानी झलक रही थी
मेजर संजय यादव- लिखित में कितना पा गए थे
जवाब -दे दिया ।
मेजर -वैकल्पिक विषयः क्या है
जवाब-भूगोल और समाज कार्य
ये जनरल वार्तालाप था अब प्रश्न डाल रहा हु ।
1-सुकन्या समृद्धि योजना
2-लक्ष्मीबाई पेंशन योजना
3-प्रोफेशनल समाज कार्य क्या है
4-स्वच्छ भारत मिशन फिर आपके हिसाब से समाज कार्य नहीं है । मैंने कहा नहीं ये समाज सेवा है ।
5- अभी हाल में सुप्रीम कोर्ट ने तश्लीमा नसरीम के विषय में कुछ कहा है क्या
6-up में वनावरण बढ़ाने के लिए क्या करोगे ।
7-किस राष्टपति से ग्रीन मफलर से सम्बंधित सुझाव दिया था
8-गंगा मैदानी भाग से प्रवाहित होती है जबकि यमुना गर्त से ।कारण बताइये
9-usa की मदद से कौन सी स्मार्ट सिटी बनाई जा रही है ।
10- दो शहर को सांस्कृतिक दृष्टि से कैसे अगल करेंगे ।पैरामीटर बताइये ।
11-भरष्टाचार ,आतंकवाद ,और नक्सलवादमें किसे सबसे पहले ख़त्म करेंगे ।
12-प्राचीन काल की पोलिसिंग और मध्य काल व् आधुनिक काल की पोलिसिंग के विषय में बताइये
13- पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता है क्या उत्तर प्रदेश भी अपना पर्यावरण दिवस मानती है
14-प्रवासी दिवस क्या है
15-क्यों मनाय जाता है क्या उत्तर प्रदेश भी अपना पर्यावास दिवस मनाया है ।कहा मनाया क्यों मनाया ।
16-बाकि याद आता है तो अपलोड करता हु ।
धन्यवाद !

श्रृंखला -- 2
साक्षात्कार हेतु कुछ टिप्स....
" कौन कहता है कि आसमाँ में
छेद नहीं हो सकता ।
एक पत्थर तो तबियत
से उछालो यारो।। "
-- दुष्यंत कुमार
सच तो यही है मित्रो कि आप चाहें तो हर हर असंभव को संभव बना सकते हैं।
IMPOSSIBLE itself says that I M POSSIBLE.
अभी तक जो सफलता आपको नामुमकिन सी लग रही है वो बहुत शीघ्र ही मुमकिन हो सकती है बस थोडा धैर्य रखिये।
वैसे भी सिविल सेवा परीक्षा धैर्य की परीक्षा है। ये आपके ज्ञान से ज्यादा आपके धैर्य का परीक्षण करती है।
आईये कल की श्रृंखला को आगे बढ़ाते हैं।
साक्षात्कार के लिए 2 या 3 गंभीर मित्रों या अपने सीनियर का समूह बनाकर छद्म साक्षात्कार conduct कीजिये।
सम सामयिकी पर अधिक ध्यान दीजिये।आईये जाने कि किन क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देना है।
1. हाल ही में ( कम से कम विगत 6 माह) बने नए राष्ट्राध्यक्षों के नाम याद कर लीजिये। विशेषकर महिला राष्ट्राध्यक्षों के नाम।
2. प्रधानमंत्री की यात्राओं का क्रमानुसार वर्णन। जिन जिन देशों में गए उन देशों की राजधानियाँ, राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के नाम तथा किये गए समझोते अवश्य याद कर लीजिये। राष्ट्रपति महोदय की यात्राओं का भी गहन अध्ययन कर लीजिये।
3. कौन कौन से राष्ट्राध्यक्ष भारत आये और वे कहाँ कहाँ गए और उनके साथ क्या समझौते हुए उन्हें अवश्य याद कर लीजिये।
4. भारत द्वारा हाल ही में छोड़ी गयी मिसाइलों तथा उपग्रहों का विशेष अध्ययन कर लीजिये।
5. भारत सरकार व उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलायी गयी योजनाओं पर विशेष विशेष ध्यान दीजिये। योजनाओं का विस्तृत अध्ययन कर लीजिये विशेषकर उनके लाभ व उनके समाज पर प्रभाव का । इन योजनाओं को इस प्रकार सूचीबद्ध कर लीजिये जैसे - महिलाओं व बालकों के कल्याणरार्थ, दलितों के उत्थान हेतु योजनाएं, अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु योजनाएं, ग्रामीण क्षेत्रों व शहरी क्षेत्रों हेतु अलग अलग योजनाएं, शिक्षा से जुडी योजनाएं व अन्य महत्वपूर्ण योजनाएं।
6. पुरस्कारों को अच्छे से याद कर लीजिये। विशेषकर भारत व उत्तर प्रदेश सरकार के पुरस्कारों को । पद्म विभूषण , पद्म भूषण व अन्य साहित्यिक पुरस्कार अच्छे से याद कर लें। किसी भारतीय को यदि कोई विदेशी पुरस्कार मिला है तो उसे विशेष ध्यान दें।
7. बजट संबंधी प्रश्नों पर भी ध्यान दें। विशेषकर राष्ट्रीय आय , देश की व प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय। महत्वपूर्ण बजटीय उद्घोषणायों को अवश्य याद कर लें।
8. महिला अभ्यर्थिनी महिलाओं से जुडी विशेष घटनाओं को , योजनाओं को, अच्छे से याद कर लें। महिला सशक्तिकरण से सम्बंधित प्रयासों और समस्याओं को तैयार कर लें।
9. बड़ी खेल घटनाओं पर भी ध्यान दे लें। विशेषकर विभिन्न क्रिकेट टीमों के कप्तानों व कोचों के नाम तथा भारतीय हॉकी टीम, फुटबॉल टीम आदि के कप्तानों व कोचों के नाम अवश्य याद कर लें।
10. साक्षात्कार से 1 सप्ताह पूर्व की घटनाओं पर तो विशेष ही ध्यान देना है। साक्षात्कार वाले दिन के अखवार तो अवश्य पढ़ कर जाएँ और प्रमुख अखवारों की हैडलाइन तो अवश्य याद कर लें। जिन अखवारों या पत्रिकाओं को आप नियमित पढ़ते हैं उनके संपादकों के नाम भी अवश्य याद हों।
श्रृंखला के अग्रिम अंकों में आप इसी प्रकार और भी सुझावों को पढ़ेंगे। आशा है आप इनसे अवश्य लाभान्वित होंगे। आपके सुझाव व प्रश्न सादर आमंत्रित हैं।
आपका ,
श्याम सुन्दर पाठक
P.C.S.
असिस्टेन्ट कमिश्नर
सेल्स टैक्स
आगरा
उत्तर प्रदेश सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा के साक्षात्कार हेतु कुछ सुझाव .....
" खुशगवार महक,सुर्ख रंगत,
पंखुड़ियों की नज़ाकत
जब सारी चीज़ मिलती हैं,
तब गुलाब बनता है ।।"
साक्षात्कार में सफलता भी कुछ इसी तरह है। सफलता के लिए कई सारे तत्वों का होना बहुत जरूरी है तभी सफलता का गुलाब महकेगा। कड़ी मेहनत के अलावा प्रभावशाली व्यक्तित्व, प्रबल आत्मविश्वास, मुस्कुराता हुआ चेहरा, हाज़िरजवाबी,सटीक और संतुलित उत्तर देने की कला और भी अनेक तत्व साक्षात्कार में सफलता के लिये आवश्यक हैं। हम इन सभी तत्वों पर एक एक करके चर्चा करेंगें।
सर्वप्रथम अपने आत्मविश्वास को कतई भी कम ना होने दें चाहे ये आपका पहला साक्षात्कार हो या इससे पूर्व आप इसमें असफल हो चुके हों। सफल अभ्यर्थी प्रायः कम दवाब महसूस करते हैं लेकिन असफल अभ्यर्थी या पहली बार साक्षात्कार देने वाले अभ्यर्थी ज्यादा दवाब महसूस करते हैं। लेकिन मेरा विचार है कि ज्यादा दवाब में बिखर ज्यादा जाते हैं । बहुत ही निराले लोग अत्यंत दवाब में भी अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं और ऐसे ही लोग सच में महान कहलाते हैं लेकिन ज्यादातर लोग दवाब में अपना स्वाभाविक प्रदर्शन भी नहीं कर पाते अतः मेरा ऐसे अभ्यर्थियों से निवेदन है कि किसी भी स्तर पर अपने ऊपर दवाब एकत्र ना होने दें। कभी कभी ऐसा भी होता है कि साक्षात्कार के दौरान शुरू के ही 4 या 5 सवाल हम या तो बता नहीं पाते या हमें उनके उत्तर अच्छे से पता नहीं होते और उस परिस्थिति में एकदम दवाब में आकर बिल्कुल निराश हो जाते हैं और बिखर से जाते हैं । वास्तव में वही समय होता है जब आप अपने ऊपर दवाब ना बनने दें। स्वयं को प्रोत्साहित करें। आवश्यक नहीं शुरू की 4 या 5 बॉल आपके बैट पर आएं लेकिन चिंता ना करे अच्छी बॉल की प्रतीक्षा करें और आते ही बॉल सीधे सीमा रेखा के पार पहुंचा दें। मतलब ...जिस भी प्रश्न का उत्तर आपको आता हो उसका उत्तर पूरे आत्मविश्वास और सहजता से दें । भले ही उससे पूर्व के प्रश्नों का उत्तर आप ना दे पाये हों। अधिकांश अभ्यर्थी हर प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करते हैं भले ही अच्छे से जवाब ना दे पाएं । ऐसा कदापि ना करें।
आईये सर्वप्रथम साक्षात्कार से पूर्व की तैयारियों के विषय में चर्चा करें।
सर्वप्रथम साक्षात्कार की प्रकृति जानें कि किस प्रकार के प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं।
प्रायः लोअर में साक्षात्कार की अवधि 10 से 15 मिनट अधिकतम होती है ( विगत अनुभवों के आधार पर) अतः व्यक्तित्व संबंधी प्रश्न अधिक नहीं हो पाते और ज्ञानात्मक प्रकृति के प्रश्न ही अधिक पूछे जाते हैं। फिर भी अपने व्यक्तित्व से सम्बंधित प्रश्नों की भली प्रकार तैयारी कर लें। विशेषकर अपनी व्यक्तित्व संबंधी विशेषतायें, अपनी रुचियाँ, अपनी कमजोरियाँ आदि से जुड़े प्रश्नों के उत्तर अच्छे से तैयार कर लें।
कुछ सुझाव---
1. अपनी आत्मप्रशंसा से बचें। अपनी उपलब्धियों के बारे में सहजता से ही बताएं उसमें कहीं भी आत्मश्लाघा या घमण्ड ना दिखे।
2.अपनी वास्तविक उपलब्धियों का ही उल्लेख करें । अपनी उपलब्धियों को बढ़ा चढ़ा कर पेश ना करें ।कहीं ऐसा ना हो इस चक्कर में आप फंस जाएँ।
3. अपनी उन कमजोरियों का उल्लेख ना करें जो आपको कहीं उस पद के अयोग्य ना साबित कर दे।
जैसे निर्णय ना ले पाना या देर से लेना। ये ऐसी कमजोरी है जो आपको अयोग्य साबित कर सकती है क्योंकि प्रशासनिक अफसरों का काम ही है त्वरित और सटीक निर्णय लेना।
4. अपनी उन्हीं रुचियों का उल्लेख करें जिसके विषय में आप अच्छी जानकारी रखते हों और जिसमें या तो बहुत अधिक प्रश्नों की गुंजाइश ना हो या आप उस विषय में किसी भी प्रश्न का उत्तर सहजता से दे पाएं। बेहतर है कि आप अपनी रुचियों को सूक्ष्म कर लें। जैसे आप यदि कहते हैं कि आपको उपन्यास पढ़ने का शौक है तो आप इस बात का उल्लेख अवश्य कर दें कि किस लेखक के उपन्यास आप अधिक पढ़ते हैं। अन्यथा ऐसा ना हो साक्षात्कार लेने वाले व्यक्ति आप से ऐसे उपन्यास के विषय में ना पूछ लें जो आपने पढ़ा ही ना हो। लेकिन आप यदि किसी लेखक के नाम का उल्लेख करें तो उसके विषय में आपको अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए।
5. सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि यदि आपने कहीं कोचिंग नहीं की है या नहीं कर सकते हैं ( कोचिंग सिर्फ आपकी सफलता में मददगार अवश्य हो लेकिन आवश्यक नहीं कि आपने कहीं कोचिंग नहीं की है तो आप सफल नहीं हो सकते। ) तो 2 या 3 साथियों का एक समूह बना लें जो आपस में ही एक दूसरे का छद्म
साक्षात्कार ले सकें। इस प्रकार के mock interview आपकी hesitation निकालने के लिए जरुरी है।
यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो तत्काल करें। एक जगह नियत करके mock interview conduct करें।वहां उसी ईमानदारी से उत्तर दें जैसे आयोग में देते हैं। फिर आपने किस प्रकार उत्तर दिए उसमे क्या कमियां रह गयीं उन पर खुल कर चर्चा करें। और अपने मित्रों द्वारा बताई गयी कमियों को आलोचना ना समझ उन्हें गहराई से लें और आवश्यक सुधार करें। हाँ आप घर पर बड़े दर्पण के सामने उत्तर देने का प्रयास करें इससे आपको अपनी भाव भंगिमाओं को सुधारने का मौका मिलेगा। साक्षात्कार के समय ज्यादा हाथ चलाना या चेहरे पर विभिन्न भाव भंगिमा तेजी से बदलना अच्छा नहीं होता। उत्तर जितना सहजता से दिया जायेगा उतना ही प्रभावशाली बन पायेगा अतः दर्पण के सामने बैठ कर अपने हस्त-सञ्चालन और भाव भंगिमाओं को सहज बनाने की practise करें। mock interview लेते या देते समय cross questioning को अधिक महत्व दें ।
कल पुनः इसी चर्चा को आगे बढ़ाएंगे। आशा है आप इन बातों को गंभीरता से लेंगे और यदि आप मेरी किसी बात से असहमत हों तो उसे उदारता से क्षमा कर देंगें। आपके सुझाव व् प्रश्नों की प्रतीक्षा अवश्य रहेगी। आगामी श्रृंखला में हम सभी बिंदुओं पर विषद चर्चा करेंगे।
आपका,
लोअर pcs साक्षात्कार से सम्बन्धित कुछ सुझाव smile emoticon
1-ड्रेस कोड फॉर्मल होना चाहिए । जीन्स का पेंट और स्पोर्ट्स वाले जूते पहन के न जाय ।
2-टाई लगा भी सकते है नहीं भी ज्यादा फर्क नहीं पढता है ।
सर्दी होने के कारण आप सूट अगर है तो।पहन लीजिये नहीं है तो कोई बात नहीं ।परेसान हताश होने की आवश्यकता नहीं है ।
3-एक रुमाल जरूर रख लेना ,पसीना तो होगा ही ।
4-एक कलम रख के जाइए ।
5-पुरे डॉक्यूमेंट ले के जाना ओरिजिनल और फ़ोटो कॉपी सहित
6- अब पढाई से सम्बंधित कुछ निर्देश
रोज समसामायिक पढ़ते रहे । दो बातों का आपलोग ध्यान रखे
अगर साक्षात्कार खराब हुआ तो लिखित परीक्षा आप का चयन करा देगा और अगर लिखित बुरा हुआ है तो साक्षात्कार आपका चयन करा देगा अतः खुश रहो मस्त रहो बस रोज थोडा बहुत पढ़ते रहो ।
क- वर्तमान के मुद्दों पे विशेष र्रूप से असहिष्णुता क्या है ।
क्यों है कैसे वगैरह वगैरह
ख - उस दिन का समाचार पत्र पढ़ के जाइए जिसदिन आपका साक्षात्कार होने वाला है ।
थोडा विज्ञानं और पॉलिटी के अनुच्छेद देख के जाइयेगा ।
ग-जो भी बोलियेगा पुरे आत्म विश्वास के साथ बोलियेगा ।
7-वहां आपको बहुत ऐसे लोग मिलेंगे जिनमे आपकी रूचि बिलकुल नहीं होगी लेकिन आपको कूल रहना है ।किसी प्रकार का मानसिक दबाव पैदा नहीं होना चाहिए ।
8-ज्यादा घबराहट होने लगे तो पानी पी लेना पर परेसान तो बिलकुल मत होगा ।
9-ताल ठोक के अन्दर जाना मैं आश्वस्त हु आप ताल ठोक के ही बाहर आवोगे ।


Sponsored link