Advertisement

यूपी बर्थ सर्टिफिकेट आवेदन करें। जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म

जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म। जन्म प्रमाण पत्र एप्लीकेशन फॉर्म। यूपी बर्थ सर्टिफिकेट आवेदन करें। 
 उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र अर्बन लोकल बॉडीज के द्वारा बनाया जाता है। बर्थ सर्टिफिकेट पाने के लिए अभ्यर्थी को अपने स्थानीय नगर निकाय के ऑफिस में अपना आवेदन पत्र देना होता है। बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आप अपना आवेदन हिंदी और इंग्लिश किसी भी भाषा में नगर निगम, नगर पालिका, नगर परिषद, टाउन एरिया जो भी आपके   यहां उपलब्ध हो वहां पर आप अपना आवेदन दे सकते हैं। 
जन्म प्रमाण पत्र का पंजीकरण नगरीय विकास विभाग द्वारा शहरी क्षेत्रों में और पंचायती राज विभाग के द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाता है। जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अभ्यर्थी को / आवेदक को निर्धारित प्रारूप पर एक शपथ पत्र देना होता है, उसके पश्चात उसका बर्थ सर्टिफिकेट मिल जाता है। बर्थ सर्टिफिकेट के लिए आप अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आपको सिटीजंसर्विसेज की वेबसाइट पर आपका बर्थ सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। यह सभी सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार की ईसाथी  पोर्टल पर उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर जन्म प्रमाण पत्र मृत्यु प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, हैसियत प्रमाण पत्र, खतौनी की नकल , लाउडस्पीकर लोकल संबोधन प्रणाली, ध्वनि विस्तारक यंत्र के प्रयोग की अनुमति से संबंधी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। 
इस पोर्टल के माध्यम से सभी आम नागरिक ई-डिस्ट्रिक्ट की सेवाओं के लिए अपने आवेदन ऑनलाइन अपने अकाउंट से कर सकते हैं। और वही से प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। 
सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सभी अभ्यर्थियों को इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थी को सबसे पहले अपना वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है। रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप संबंधित एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। 

जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?
जन्म प्रमाण पत्र के लिए सबसे पहले सभी अभ्यर्थियों को नीचे दिए गए लिंक पर जाना होगा। वहां पर आपको अपना लॉगइन आईडी, आवेदक का नाम, जन्मतिथि, लिंग, आवास का पता, जिला, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, की सूचना जमा करना होगा। उसके पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन के पश्चात एक वन टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल पर आएगा जिस पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड होगा जिसके द्वारा आप अपने अकाउंट पर लॉग इन कर सकते हैं। 
ऑनलाइन अकाउंट बनाने के पश्चात आपको जन्म प्रमाण पत्र पर क्लिक करना होगा  और संबंधित फॉर्म को भरना होगा। 

रजिस्ट्रेशन के बाद क्या करें 
जब आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए अपना आवेदन दे देते हैं तो उसके पश्चात एक निर्धारित समय अवधि में आपको आपका जन्म प्रमाण पत्र विभाग की तरफ से जारी कर दिया जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट 
पहचान से संबंधित डाक्यूमेंट्स के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी वोटर कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक पासबुक, राशन कार्ड अथवा स्वप्रमाणित घोषणा पत्र में से कोई एक की प्रमाणित प्रति प्रस्तुत करना होता है। 
नए जन्मे बच्चों के लिए चिकित्सालय का जन्म अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र भी देना होता है। 
जहां पर चिकित्सालय चिकित्सालय होते हुए भी चिकित्सालय में बच्चे का जन्म व मृत्यु नहीं हुआ की दशा में  आवेदक को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के संबंध में ग्राम प्रधान, क्षेत्रीय पार्षद, माननीय सांसद, एमबीबीएस डॉक्टर में से किसी एक का हस्ताक्षर एवं मोहर सहित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिससे आपकी जन्म प्रमाणित हो और इस प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन अपलोड करना होता है। 

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने हेतु डायरेक्ट लिंक  http://164.100.181.16/citizenservices/Login/Login.aspx


ONLINE FACILITY
APPLY for birth certificate, CHECK status & DOWNLOAD issued certificate.

Post a comment

0 Comments