Advertisement

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन यहां करें | एप्लीकेशन फॉर्म। रजिस्ट्रेशन। चेक स्टेटस। यूपी कास्ट सर्टिफिकेट

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन यहां करें | एप्लीकेशन फॉर्म। रजिस्ट्रेशन। चेक स्टेटस। यूपी कास्ट सर्टिफिकेट। जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश

जाति  प्रमाण पत्र के बारे में परिचय 
उत्तर प्रदेश में जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग के द्वारा बनाए जाते हैं। जाति प्रमाण पत्र के लिए अभ्यर्थी ऑफलाइन प्रपत्र पर फॉर्म भर कर राजस्व विभाग में निर्धारित डॉक्यूमेंट के साथ जमा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप जाति प्रमाण पत्र के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की सिटीजंसर्विसेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निर्धारित डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन अपलोड किया जा सकता है। उसके पश्चात आपका जाति प्रमाण पत्र विभिन्न वेरिफिकेशन के पश्चात डाउनलोड करने के लिए तैयार हो जाता है। जाति प्रमाण पत्र के अंतर्गत एससी एसटी और ओबीसी सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनाए जा रहे हैं। 
सभी सुविधाओं के लिए सभी अभ्यर्थियों को सबसे पहले ऑनलाइन सिटीजन सर्विसेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। इसका लिंक नीचे दिया जा रहा है। 

जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र कैसे भरते हैं ?
जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी सभी नागरिकों को नीचे दिए गए लिंक पर जाना होता है, जहां पर नवीन रजिस्ट्रेशन पर जाकर नए यूजर पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। 
तत्पश्चात आपके समस्त डॉक्यूमेंट की सूचना मांगी जाएगी, जिसके अंतर्गत लॉगिन आईडी, नाम, जन्म तिथि, पता, जिला, पिन कोड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी की सूचनाएं ऑनलाइन सबमिट करनी होती है। 
रजिस्ट्रेशन पूरा करने के पश्चात आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, जिसके द्वारा आप ऑनलाइन लॉगिन करके विभिन्न सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड ओटीपी आएगा। इसके पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन हो जाता है। 
अब आप अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड के साथ सर्विस की ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें। 
लॉग इन करने के पश्चात आपको निर्धारित आवेदन पत्र भरना होता है, निर्धारित आवेदन पत्र भरने के पश्चात जरूरी डाक्यूमेंट्स को ऑनलाइन स्कैन करके अपलोड करना होता है, जिसकी साइज 100 केबी से लेकर 50 केबी तक के मध्य होती है। 
आवेदक को सिटीजन सर्विस पर उपलब्ध सेवाओं को प्राप्त करने के लिए संबंधित फॉर्म पर संबंधित जानकारी उपलब्ध करानी होती है और अनिवार्य संलग्न पर जाकर उसे अपलोड भी करना होता है। 
इसके पश्चात सभी आवेदन पत्र पूर्ण करने के पश्चात अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह अपने आवेदन पत्र को एक बार फाइनल सबमिट करने से पूर्व चेक कर लें जिससे उसमें किसी भी प्रकार की गलती ना हो। 

आवेदन शुल्क 
आवेदन पत्र भरने के उपरांत आवेदक  को पोर्टल के द्वारा एक यूनिक एप्लीकेशन फॉर्म नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाता है, जिसके पश्चात आपको सेवा शुल्क भुगतान लिंक पर क्लिक करना होता है जहां पर आप को निर्धारित शुल्क जमा करना होता है। 
आवेदन फॉर्म सबमिट होने के पश्चात 24 घंटे के बाद आप अपना आवेदन शुल्क जमा करें। 
आवेदन शुल्क जमा करने के पश्चात आपका आवेदन पूर्ण हो जाता है, और आपको एक ट्रांजैक्शन आईडी उपलब्ध करा दी जाती है इसके पश्चात अभ्यर्थी को एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप की रिसिप्ट मिलती है जिसे सभी नागरिक ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। 

जाति प्रमाण पत्र आवेदन का स्टेटस 
एक्नॉलेजमेंट के माध्यम से आप अपने आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन जान सकते हैं। 
सभी सर्टिफिकेट और सर्विसेस यूपी राज्य सरकार की विभिन्न विभागों के द्वारा निर्धारित समय पर जारी किए जाते हैं इसके संबंध में आपको सूचना रजिस्टर्ड इनबॉक्स पर निस्तारित आवेदन लिंक के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है। जैसे ही आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है, उसकी सूचना आपको एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर पर भी उपलब्ध करा दी जाती है। 
यदि आपका आवेदन पत्र किसी कारण से स्वीकृत स्वीकृत किया गया है, तो इसकी सूचना आपको ऑनलाइन और एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है। 

जाति प्रमाण पत्र भरने के लिए अभ्यर्थी को निम्नलिखित डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ती है। 

  • आवेदक की फोटो 
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र जिसका फॉर्मेट आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • पार्षद वार्ड /ग्राम प्रधान का जाति के संबंध में प्रमाण पत्र 
  • राशन कार्ड की छाया प्रति 

आवेदक को एक शपथ पत्र देना होता है, जिसके अनुसार वह यह घोषणा करता है कि उसके द्वारा दी गई सभी सूचनाएं सत्य हैं और इसे ऑनलाइन भी अपलोड करना होता है। 
जाति प्रमाण पत्र से संबंधित महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स के फॉर्मेट शपथ पत्र का फॉर्मेट आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं। 

अन्य किसी भी सूचना के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन पर अपने प्रश्न पूछ सकते हैं, जहां पर हम आपके प्रश्नों का निराकरण करने की कोशिश करेंगे। 

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की वेबसाइट 
http://edistrict.up.nic.in/

ऑनलाइन उपलब्ध सेवाएं

डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म फॉरमैट कास्ट सर्टिफिकेट एससी एसटी शेड्यूल कास्ट बैकवर्ड क्लास 
डाउनलोड एफिडेविट प्रोफार्मा 
डाउनलोड यूजर मैन्युअल हिंदी में 

जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन नागरिक सेवा पोर्टल ई साथी उत्तर प्रदेश की वेबसाइट का पता ऑफिशियल वेबसाइट एड्रेस कास्ट सर्टिफिकेट 

Post a comment

0 Comments