Government Job Exam News

Saturday, 29 February 2020

Question Answer for Child Pedagogy and Science Related Topic of Teacher Training

Question Answer for Child Pedagogy and Science Related Topic of Teacher Training 

Please submit your answer here. It would helpful for other teacher for the preparation of their Upcoming CTET and TET Examination. 


UPTET/ CTET / Model Sample Question paper Answer Sheet  Download From here in Hindi

पूर्व-प्रशिक्षण सर्वेक्षण : उत्तर प्रदेश - शिक्षक और स्कूल प्रमुख

पूर्व-प्रशिक्षण सर्वेक्षण - सामान्य और शैक्षणिक चिंताएं


1. यहाँ एक पाठ्यपुस्तक की विशेषताओं की सूची दी गई है। उन विशेषताओं को चुनिए जो पुस्तक को बाल केन्द्रित बनाता है – (i) शिक्षार्थियों की विविध आवश्यकताओं को ध्यान में रखती है (ii) कला, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा, इत्यादि का समेकन (iii) पढ़ने में बहुत सरल है और ढेर सारे चित्र दिए गए हैं (iv) बच्चों से अन्तर्क्रिया करती हैं (v) मूल्यांकन समेकित है (vi) पूरी तरह से आईसीटी आधारित है (vii) कई संसाधनों के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करती है *
i, ii, iii, iv, v
i, ii, iv, v
i, iii, iv, v
i, ii, iv, v, vii

2. मिस लीमा की अपनी कक्षा में विभिन्न क्षमताओं वाले विद्यार्थी हैं। कक्षा शिक्षण को समावेशी बनाने के लिए उसे निम्नलिखित में से किस से बचना चाहिए? *
जेन्डरऔर योग्‍यता के आधार पर बच्चों को अलग बैठाना
सभी बच्चों को प्रश्न देना
बच्चों को अपनी भाषा में संदेह स्पष्ट करने के लिए प्रोत्साहित करना
d) ब्रेल और स्पर्शनीय नक्शे जैसे विभिन्न संसाधनों का उपयोग करना

3. पाठ्यक्रम के विषय में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है ? *
यह शैक्षिकसवालों के सही जवाब दे रहा है
इसमें पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकें और शिक्षण अधिगम प्रक्रिया शामिल है
यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसमें शिक्षकों की भागीदारी की आवश्यकता नहीं है
यह केवल अतीत को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है

4. सीखने के प्रतिफल हैं – *
प्रक्रिया आधारित जांच बिंदु जोकेवल गुणात्मक तरीके से मापने योग्य हैं
उत्पाद उन्मुख संकेतक केवल जोमात्रात्मक तरीके से मापने योग्य हैं
प्रक्रिया और उत्पाद उन्मुख जांच बिंदु जो मात्रात्मक और गुणात्मक दोनोंतरीकों से मापने योग्य हैं
प्रक्रिया और उत्पाद उन्मुख जांच बिंदु जो मात्रात्मक तरीके से मापने योग्य है

5. निम्न में से किसे गहन सोच को बढ़ाने के लिए आप अपनी कक्षा में अपनाएँगे? *
विषय से संबंधित बिंदुवार उत्तर प्रदान करने के लिए कहना
शिक्षक का कम बोलना और बच्चों को अधिक चर्चा करने के लिए कहना
कक्षा में पाठ्यपुस्तक को जोर से पढ़ना
कक्षा में पाठ्य सामग्री का सामान्य लेन-देन करना

6. एक शिक्षक शिबू के पास कक्षा में विभिन्न क्षमताओं वाले छात्र हैं। वह कक्षा में विविधता को कैसे संबोधित कर सकता है? (i) सीखने का समर्थन करने के लिए कई संसाधनों / प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके (ii) उन्हें समरूप समूहों में अलग करके (iii) कक्षा में पढ़ाने के दौरान छात्रों की क्षमताओं का उपयोग करके (iv) विभिन्न शिक्षण शैलियों को समायोजित करने वाले पाठ डिजाइन करके *
i, ii, iii
i, ii, iv
ii, iii, iv
i, iii, iv

7. पाठ्यपुस्तकों में शामिल गतिविधियों और परियोजनाओं का मुख्य रूप से क्‍यालक्ष्य है? A. वैचारिक स्पष्टता को बढ़ावा देना B. स्कूल के घंटों के बाद भीविद्यार्थियों को व्यस्त रखना C. व्यावहारिक कौशल में सुधार लाना D. विद्यार्थियों के लिए सीखने की गुंजाइश प्रदान करना *
A, B और C
A, CऔरD
केवल A
केवल D

8. कला समेकित शिक्षा (AIL) : *
एक शिक्षण पद्धति है जो उपयोग में लाई जाती है, विद्यार्थियों में कलात्मक कौशल विकसित करने के लिए।
अनुभव और विभिन्न विषयों की अवधारणाओं को व्यक्त करने के लिए एक दृष्टिकोण के रूप में।
बच्चों को शौक के रूप में कला के लिए पसंद विकसित करने में मदद करने के लिए।
उपरोक्त सभी

9. कला समेकित शिक्षा के लिए उपयुक्त माना जाता है; *
पूर्व-प्राथमिक अवस्था
प्राथमिक अवस्था (कक्षाएं - I से V तक)
उच्च प्राथमिक अवस्था (कक्षाएं - छठी से आठवीं)
स्कूली शिक्षा की सभी अवस्थाएँ

10. कला समेकित शिक्षा(AIL) को एक अनुभवात्मक और आनंदपूर्ण शिक्षा माना जाता है, क्योंकि; *
यह बच्चों को बहुत सारी कला सामग्री प्रदान करता है
इसमें मूल्यांकन शामिल नहीं है
यह बच्चों को स्वतंत्र रूप से नए ज्ञान का अनुभव, समझने और व्यक्त करने के लिए स्थान प्रदान करता है
उपरोक्त सभी

11. शारीरिक फिटनेस के प्रमुख घटक ताकत, गति, धीरज, लचीलापन और *
योग्यता हैं
क्षमता हैं
चपलता हैं
दीर्घायु हैं

12. कौन सा कानून बच्चों के यौन शोषण से सम्बंधित है ? *
आरटीई अधिनियम
पोक्सो अधिनियम
आरटीआई अधिनियम
पी डब्ल्यू डी अधिनियम

13. राजी अपने विद्यार्थियों को एक फील्ड ट्रिप पर ले गईं। निम्नलिखित में सेइस गतिविधि का कौन सा उद्देश्य हो सकता है? *
यह विद्यार्थियों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करता है
यह विद्यार्थियों में अवलोकन के कौशल को बढ़ाता है
यह विद्यार्थियों को ठोस अनुभव प्रदान करता है
यह ठोस अनुभवों के माध्यम से प्रक्रिया कौशल को बढ़ावा देता है

14. हम सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 'पानी बचाओ' विषय पढ़ाते हुए सीखने को और अधिक सार्थक कैसे बना सकते हैं? *
‘पानी बचाओ’ विषय पर पोस्टर बनवाकर
जल के संरक्षण पर निबंध लेखन करवाकर
जल संरक्षण और जल लेखा परीक्षा पर बच्चों और लोगों के साथ बातचीत करवाकर
जल संरक्षण पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित कर

15. एक शिक्षक यह दिखाना चाहता है कि कुछ पदार्थ तैरते हैं और कुछ पानी में डूब जाते हैं। आपको क्या लगता है कि इस उद्देश्य के लिए कौन सा तरीका सबसे अच्छा होगा? *
गतिविधि का एक वीडियो दिखाना
विद्यार्थियों को सामग्री प्रदान करना और उन्हें समूहों में खुद से गतिविधि करने के लिए कहना
कक्षा के सामने गतिविधि करना (प्रदर्शन)
चार्ट में चित्र दिखाकर विद्यार्थियों को समझाना

16. निम्नलिखित में से कौन एक पौधे का उदाहरण है जो कीड़े, मेंढक आदि को फँसाता है और खाता है। *
सूर्यमुखी
हिबिस्कस
कमल
पिचर

17. एक शैक्षणिक उपकरण के रूप में कहानी का उपयोग किया जाता है; *
सुनने की गतिविधि में बच्चों को शामिल करने के लिए
बच्चों के बोलने के कौशल को बढ़ाने के लिए
भाषा और साक्षरता कौशल विकसित करने के लिए
कक्षा में अनुशासन रखने के लिए

18. बहुभाषी कक्षा में शिक्षार्थी को अवसर मिलता है बातचीत करने का – *
स्कूल के द्वारा अपनाए जाने वाले शिक्षा के माध्यम से
अपनी भाषा में जो एक या अधिक भाषाओं के शब्दों का मिश्रण हो सकता है
पाठ्यपुस्तक की भाषा में
शिक्षक द्वारा तय कीगई भाषा में उत्तर देकर

19. सुश्री मंजुलिका ने अपनी कक्षा में बच्चों को एक कहानी पढ़कर सुनाई और फिर उन्हें कहानी पर चर्चा में शामिल किया। इसके बाद उसने उन्हें कहानी पर चित्र बनाने को कहा। आपको क्या लगता है कि उसने उन्हें कहानी पर चित्र बनाने के क्यों लिए कहा था? *
वह जानती थी कि बच्चे अपने पसंदीदा पात्रों की आकृति बनाना पसंद करते हैं
वह उनकी चित्रकला और रंग की समझ का आकलन करना चाहती थी
दूसरी गतिविधि को शुरू करने के लिए बहुत कम समय बचा था
वह जानना चाहती थी कि उन्होंने कहानी से कितना कुछ समझा है

20. निम्नलिखित अनुच्छेद को पढ़ें या सुनें और नीचे दिए गए प्रश्न के सही उत्तर पर निशान लगाएँ: चिड़ियाघरों का विचार दुनिया भरसे एकत्रित अनोखी प्रकृतिकोप्र दर्शित करके लोगों को खुश करने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ।कुल मिलाकर, दुर्भाग्य से, ज्यादातर चिड़ियाघर अब विस्तृत साइन बोर्ड तथा प्राकृतिक आवास की नकल करने वाले विशाल प्रदर्शकों के उपयोग के माध्यम से अपने आगंतुकों को शिक्षित करने का उद्देश्य रखतेहैं।दुनिया में केवल कुछ मुट्ठी भर चिड़ियाघर ही वास्तव में उनके द्वारा एकत्रित निधियों तथा ब्याज का उपयोग,जंगल में जानवरों के संरक्षण में सहायता के लिए करते हैं।और उससे भी कम चिड़ियाघर लुप्त प्राय प्रजातियों कोअपने अधीन रखकर संततियों को मूल निवास में वापस छोड़ने के उद्देश्य से उनका प्रजनन करते हैं। यहाँ एकअत्याधुनिक पशु अस्पताल और जंगली जानवरों की देखभाल में प्रशिक्षित पशु चिकित्सक भी परम आवश्यक हैं। प्रश्न : "चिड़ियाघर का विचार उत्पन्न हुआ– :" *
जीव-जन्तुओं और पक्षियों से लोगों का मन बहलाने के लिए
दुनिया के विभिन्न भागों से जीव-जन्तुओं को इकट्ठा करने और उन्हें चिड़ियाघर में रखने के लिए
बाड़ों में जीव-जन्तुओं और पक्षियों को मनोरंजन प्रदान करने के लिए
जीव-जन्तुओं की लुप्त प्रायप्रजातियों के संरक्षण और प्रजनन के लिए

21. निम्नलिखित अनुच्छेद को पढ़ें या सुनें और नीचे दिए गए प्रश्न के सही उत्तर पर निशान लगाएँ: चिड़ियाघरों का विचार दुनिया भरसे एकत्रित अनोखी प्रकृतिकोप्र दर्शित करके लोगों को खुश करने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ।कुल मिलाकर, दुर्भाग्य से, ज्यादातर चिड़ियाघर अब विस्तृत साइन बोर्ड तथा प्राकृतिक आवास की नकल करने वाले विशाल प्रदर्शकों के उपयोग के माध्यम से अपने आगंतुकों को शिक्षित करने का उद्देश्य रखतेहैं।दुनिया में केवल कुछ मुट्ठी भर चिड़ियाघर ही वास्तव में उनके द्वारा एकत्रित निधियों तथा ब्याज का उपयोग,जंगल में जानवरों के संरक्षण में सहायता के लिए करते हैं।और उससे भी कम चिड़ियाघर लुप्त प्राय प्रजातियों कोअपने अधीन रखकर संततियों को मूल निवास में वापस छोड़ने के उद्देश्य से उनका प्रजनन करते हैं। यहाँ एकअत्याधुनिक पशु अस्पताल और जंगली जानवरों की देखभाल में प्रशिक्षित पशु चिकित्सक भी परम आवश्यक हैं। प्रश्न : " अत्याधुनिक का अर्थ है: " *
सबसे नए विचार,तकनीक, तरीके आदि।
स्वयं के विचारों को अपने तरीके से सामने रखना
संस्कृति का ज्ञानऔर व्यवहार
सूचना और संचार प्रौद्योगिकी का आविष्कार

22. अभी न होगा मेरा अंत अभी-अभी ही तो आया है मेरे वन में मृदुल वसंत-अभी नहोगा मेरा अंत।– सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला प्रश्न :’‘ध्वनि’ कविता में ‘मेरा’ संबोधन किसके लिए किया गया है– *
(a) एवं (b) दोनों
प्रकृति
कवि
फूल

23. 'कोण के विचार की व्याख्या करो' जैसेलर्निंग आउटकम को साकार करने में उपयोगी हो सकने वाली गतिविधिहै: *
बच्चे शिक्षकों के स्पष्टीकरण के बाद ब्लैकबोर्ड से कोण के आरेख की नकल करते हैं
बच्चे शिक्षक के निर्देशनुसार, शिक्षक के साथ कोण बनाते हैं।
बच्चे समूहों में पाठ्यपुस्तक से आरेखों की प्रतिलिपि बनाते हैं
बच्चों को उनके आसपास अलग-अलग संदर्भ दिए गए हैं ताकि वे पहचान सकें और पहचान करने के लिए प्रोत्साहित हो सकें

24. जब प्रारंभिक गणित का शिक्षण हो रहा है, तो शिक्षकों को बच्चे के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ निम्नलिखित किन विषयों के लर्निंग आउटकम्स पर ध्यान देना चाहिए: *
विज्ञान और आईसीटी
सामाजिक विज्ञान और भाषाएँ
भाषाएँ और ईवीएस
विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और भाषाएँ

25. यह देखा गया है कि सातवीं कक्षा के कुछ विद्यार्थियों को भिन्न विषय में समस्याओं को हल करने में कठिनाई होती है। इस मुद्दे के समाधान के लिए आप क्या रणनीति सुझाएंगे? *
बोर्ड पर कठिन समस्याओं को हल करें
उन्हें अभ्यास के लिए अतिरिक्त प्रश्न दें
उपमाओं और चित्रमय प्रतिनिधित्व द्वारा स्पष्ट करें
अन्य गणित शिक्षक से उपचारात्मक उपाय करने का अनुरोध करें

26. घड़ी के चेहरे को तीन भागों में विभाजित करने के लिए निम्नलिखित में से उपयुक्त रणनीति क्या है ताकि प्रत्येक भाग का योग समान हो। *

विकल्प 1

विकल्प 2

विकल्प 3

विकल्प 4

27. अक्षांश और देशांतर की अवधारणाओं को लागू करने के लिए सीखने वाले की क्षमता का आकलन करने के लिए आप निम्नलिखित में से किस प्रश्न का उपयोग करेंगे? *
ग्लोब पर अक्षांश और देशांतर की मदद से स्थानों का पता लगाना
अक्षांश और देशांतर को परिभाषित करना
ग्लोब पर अक्षांश और देशांतर खींचना
ग्लोब पर अक्षांश और देशांतर की पहचान करवाना

28. भारतीय संसद को पढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? *
कक्षा में मॉक पार्लियामेंट का आयोजन करना
संसद के विभिन्न सदनों से बच्चों को परिचित करना
संसद के दोनों सदनों में बहस के मुद्दों पर चर्चा आयोजित करना
भारतीय संसद पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना

29. एकीकृत तरीके से प्राकृतिक आपदा को पढ़ाने के दौरान आप क्या सवाल करेंगे? *
भारत के विभिन्न हिस्सों में प्राकृतिक आपदा कब आई?
किस क्षेत्र ने इसे सबसे अधिक प्रभावित किया?
सरकार ने क्या योजना बनाई?
उपरोक्त सभी

30. कौन सा तरीका सबसे अच्छा होगा, यह देखने का कि–“क्या लोगों के पास जीविकोपार्जन के समान अवसरकी जाँच करने” की योग्यता है? *
विषय पर व्याख्यान
परियोजना आधारित शिक्षा
असाइनमेंट देना
पाठ पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना

31. वनों के वितरण को दर्शाने वाले मानचित्र हैं: *
भौतिक मानचित्र
विषयगत नक्शा
राजनीतिक मानचित्र
कोई नहीं

32. ग्लेशियर किसमें पाए जाते हैं: *
मैदानी इला के में
पहाड़ पर
पठार पर
नदियों में

33. अरब सागरमें भारतीय द्वीपों के रूप में जाना जाता है: *
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह
मालदीव
लक्षद्वीप द्वीपसमूह
दमन और दिव

34. औपनिवेशिक भारत में औद्योगिक विकास की शुरुआत किस के साथ हुई *
पोस्ट और टेलीग्राफ
रेल
टेक्सटाइल मिल्स
खनन उद्योग

35. एक शिक्षक विज्ञान वर्ग कक्ष में वैज्ञानिकों की कहानियों और आत्मकथाओं का उपयोग करता है। उसका उद्देश्य है: *
एकरसता को तोड़ें
वैज्ञानिकों के काम करने में अंतर्दृष्टि प्रदान करें और विज्ञान को रोचक बनाएं
चित्रितकरना कि वैज्ञानिक अलौकिक हैं
उपरोक्त सभी

36. एक शिक्षक, प्रकृति के संरक्षण पर विद्यार्थियों से बड़ी संख्या में विचार प्राप्त करना चाहते हैं, इसके लिएआप किस विधि का सुझाव देंगे? *
प्रश्नोत्तरी
ब्रेनस्टॉर्मिंग (Brainstorming)
मौखिक परीक्षा
भाषण

37. उच्च प्राथमिक स्तर पर विज्ञान पाठ्यक्रम के बारे में निम्नलिखित कथनों पर विचार करें : (1) सीखने के परिणाम आमतौर पर पाठ्यचर्या की अपेक्षाओं से निकाले जाते हैं (2) वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ाना विज्ञान पढ़ाने के उद्देश्यों में से एक है निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है / हैं? *
केवल 1
केवल 2
दोनों 1 और 2
न तो 1 और न ही 2

38. निम्नलिखितमें से कौन सा एक गलत कथन है? *
गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में विज्ञान मूल्यों को विकसित किया जा सकता है
विज्ञान, मूल्यों में विश्वास नहीं रखता है
विज्ञान में ईमानदारी महत्वपूर्ण मूल्यों में से एक है
विज्ञान शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया खुली मानसिकता की सराहना करती है

39. निम्नलिखित में से किसमें पानी के चालन के लिए विशिष्ट ऊतक है? (i) थाईलोफाईटा (ii) ब्रायोफाईटा (iii) टेरिडोफाईटा (v) जिम्नोस्पर्म *
(ii) and (iii)
(i) and (ii)
(iii) and (iv)
(i) and (iv)

40. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है: *
आमतौर पर धातुएं प्रकृति में ठोस होती हैं
ग्रेफाइट, एक गैर-धातु है जो बिजली का संचालन कर सकता है
गैर-धातुएं आमतौर पर प्रकृति में तरल होती हैं
गैर-धातुएं, आमतौर परउष्मा के अच्छे कंडक्टर नहीं कहे जाते हैं

Pre-training survey: Uttar Pradesh - teachers and school heads
Pre-training survey - General and academic concerns
Sponsored link

No comments:

Post a Comment