Government Job Exam News

Wednesday, 18 September 2019

फ्री बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना यूपी

फ्री बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना यूपी | मुफ्त बिजली कनेक्शन।  फ्री बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना एक केंद्र प्रायोजित स्कीम है, जिसके तहत पात्रों को मुक्त बिजली का कनेक्शन दिया जा रहा है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार पात्रों को मुफ्त बिजली का कनेक्शन प्रदान कर रही है। इस योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना है।

इस योजना के अंतर्गत निम्न प्रावधान किए गए हैं। 
इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप इस योजना के हेल्पलाइन नंबर 1912 पर फोन करके प्राप्त कर सकते हैं। 
इस योजना के अंतर्गत सभी गैर इलेक्ट्रीफाइड घरों में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा। 
रूरल अर्बन एरिया में भी यह योजना लागू होगा। 

योजना के  तहत कनेक्शन का शुल्क 
सभी गांव को और शहरों को सभी राज्यों के और यूनियन टेरिटरी के इस योजना के तहत मुफ्त बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। 
इस योजना के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क अभ्यर्थियों को आवेदकों को नहीं देना अर्थात आपको मुफ्त में बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थी आवेदन जोकि नोन पुअर कैटेगरी में आते हैं उनको ₹500 Rs , 10 किस्तों में बिजली के बिल के साथ देना होगा। अर्थात ₹50 प्रतिमाह  आपके बिजली में वह जुड़कर आएगा। 

आप अपने आवेदन कैसे कर सकते हैं.
 डिस्कॉम द्वारा आपके क्षेत्र में आपके गांव आपके मोहल्ले में कैंप आयोजित कराया जाएगा। इसके पश्चात आपको डिस्कॉम के अधिकारियों से संपर्क करना होगा। वहीं पर आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म देना होगा। यह इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन डिस्कॉम की तरफ से वेरिफिकेशन के पश्चात प्रदान किया जाएगा और यह तत्काल आपके घर पर ही प्रदान कर दिया जाएगा। यदि आपको कैंप की सूचना नहीं प्राप्त होती है तो आप नजदीक के डिस्कॉम ऑफिस पर संपर्क कर सकते हैं, अथवा हेल्पलाइन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं कि आपके गांव में कब यह आने वाले हैं। 
इस योजना के लिए आधार नंबर जरूरी नहीं है, अर्थात बिना आधार के भी आप इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। 


निर्धारित डाक्यूमेंट्स फ्री इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए 
  • वोटर आईडी 
  • पासपोर्ट 
  • ड्राइविंग लाइसेंस 
  • राशन कार्ड 
  • आधार कार्ड के माध्यम से आप इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

कनेक्शन प्रक्रिया  की जानकारी 
इस योजना के तहत आपको किसी भी प्रकार का कनेक्शन का मटेरियल जैसे तार बोर्ड स्विच इत्यादि नहीं खरीदना है। यह सब सरकार की तरफ से मुफ्त में ही प्रदान किया जाएगा। इसके तहत मीटर, केबल, मीटर बोर्ड इत्यादि का इंस्टॉलेशन भी सरकार की तरफ से ही किया जाएगा। 
इसके तहत सिंगल प्वाइंट वायरिंग केबल, एक एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, और स्विच भी अतिरिक्त रूप से प्रदान किया जाएगा और यह सभी मुफ्त में ही डिस्कॉम अधिकारियों की तरफ से आवेदकों को प्रदान किया जाएगा। 
इस कनेक्शन के माध्यम से आप अपने एलईडी बल्ब, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, स्विच प्राप्त कर सकते हैं। 
यदि आपको अधिक पावर अथवा अधिक चार्जिंग पॉइंट की जरूरत है तो आपको अपना तार और अन्य सामान खरीद के डिस्कॉम के अधिकारियों को देना होगा उसके पश्चात वह डिस्कॉम के अधिकारियों के द्वारा जोड़ दिया जाएगा। 

बिजली शुल्क के बारे  में जानकारी 
इस योजना के तहत किसी भी आवेदक को मुफ्त बिजली नहीं प्रदान की जाएगी। बिजली का बिल आपको प्रतिमाह देना पड़ेगा। बिजली के दरों में भी किसी भी प्रकार की रियायत आपको नहीं दी जाएगी, अर्थात सामान्य रेट पर ही बिजली डिस्कॉम की तरफ से प्रदान की जाएगी, सिर्फ आपका कनेक्शन और उसको लगने वाली वस्तुओं को ही मुफ्त में प्रदान किया जा रहा है। 

महत्वपूर्ण  सवालों के के उत्त्तर 
यदि आपके पास पहले से ही कोई कनेक्शन है और जोकि विभाग के अधिकारियों के द्वारा काट दिया गया था क्योंकि आपने उसका बिजली का भुगतान नहीं किया अथवा अन्य कोई बिल बकाया है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। 
इस योजना के तहत यदि आपका घर एकदम कोने में विलेज के सबसे इंटीरियर एरिया में हैं फिर भी आपको कनेक्शन दिया जाएगा और कनेक्शन देने की जिम्मेदारी सरकार की है। 
इस योजना के तहत सभी आवेदकों के यहां मीटर बिजली का मीटर स्थापित किया जाएगा। बिना मीटर के की कोई भी कनेक्शन नहीं दिया जाएगा और मीटर के आधार पर किए गए खर्च के आधार पर आपको बिजली का बिल जमा करना है। 
यदि आपका घर रूरल एरिया अथवा शहरों में किसी गरीब क्षेत्र में हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
यदि आपका घर ऐसी जगहों पर है जहां पर बिजली की लाइन ही नहीं जा पा रही है तो ऐसे घरों को पांच एलइडी बल्ब एक डीसी फैन और एक डीसी पावर प्लग मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना अर्थात सौभाग्य योजना महत्वपूर्ण ऑफिशियल वेबसाइट का विवरण नीचे दिया जा रहा है जहां से आप जरूरी सूचनाएं देख सकते हैं। 

https://powermin.nic.in/en/content/saubhagya
Saubhagya Yojana Important Documents 

Web Portal of Saubhagya   http://saubhagya.gov.in/


प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से संबंधित नवीनतम समाचार 
उत्तर प्रदेश में सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन लेने वाले 1200000 उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए बहुत अच्छी खबर आ रही है। केंद्र सरकार ने सौभाग्य योजना को लागू करने की अंतिम तिथि 1 दिसंबर 2019 तक बढ़ा दी है। इस योजना के तहत बिजली कनेक्शन 31 दिसंबर 2019 तक प्रदान किए जाएंगे। योजना अक्टूबर 2017 में प्रारंभ की गई थी और अन्य लोगों को किस्तों में भुगतान करना था। ऐसे लोग जो विभिन्न कारणों से बिजली का कनेक्शन नहीं ले पा रहे  वह अब दिसंबर तक आवेदन करके कनेक्शन ले सकते हैं। इस योजना के तहत सिर्फ उन्हीं लोगों को कनेक्शन दिए जाएंगे जिनको 31 मार्च 2019 तक चिन्हित किया जा चुका है। नए चिन्हित लोगों और क्षेत्रों को इस योजना के तहत बिजली अभी फिलहाल नहीं मिलेगी। कुल लगभग 1200000 लोगों को मुफ्त में कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। 

Sponsored link

No comments:

Post a Comment