Advertisement

सेवायोजन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म रिन्यूअल जॉब मेला सेवा योजना उत्तर प्रदेश

सेवायोजन डिपार्टमेंट | सेवा योजना उत्तर प्रदेश | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन फॉर्म | रिन्यूअल जॉब मेला से संबंधित सूचना

सेवायोजन कार्यालय मैं पंजीकरण से बेरोजगार अभ्यर्थियों को क्या फायदा होता है?
यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन सेवा योजना कार्यालय में करवाते हैं, तो यदि कोई कंपनी  या विभाग कोई नई नौकरियां जारी करता है, अथवा उसके लिए विज्ञापन निकालता है तो सबसे पहले रजिस्टर्ड युवाओं को नौकरी प्रदान किया जाता है। बेरोजगार अभ्यर्थियों को पंजीकरण की डेट से सीनियारिटी का लाभ दिया जाता है। 
इसके अतिरिक्त समय-समय पर सेवायोजन कार्यालयों के द्वारा रोजगार मेले का आयोजन भी किया जाता है, जिसमें अभ्यर्थियों को कैरियर काउंसलिंग व अन्य प्रोग्राम के तहत प्रतिभाग करने का मौका दिया जाता है। 
इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा बेरोजगारों के कल्याण के लिए चलाई जाने वाली योजनाओं का भी सबसे पहले लाभ केवल रजिस्टर्ड अभ्यर्थियों को ही दिया जाता है। 

सेवायोजन पंजीकरण से क्या फायदा होता है ?
सेवायोजन कार्यालय उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में स्थापित किए गए हैं। इन कार्यालयों के माध्यम से अभ्यर्थियों को रोजगार संबंधी सुविधाएं प्रदान की जाती है। अब बेरोजगार को अपना रजिस्ट्रेशन, रिनुअल, एजुकेशन क्वालिफिकेशन वृद्धि होने की सूचना सेवायोजन कार्यालय में जाने की बजाय इसे आप ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं। अभ्यर्थियों को समय-समय पर उनसे संबंधित सूचनाएं SMS  और ईमेल के माध्यम से प्रदान की जाती हैं। 

सेवायोजन यूपी वेबसाइट पर पंजीकरण का प्रोसेस क्या है। 
सभी अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अकाउंट बनाना होता है। यह अकाउंट निशुल्क बनाए जाते हैं। सेवायोजन में रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। इसके पश्चात अभ्यर्थियों को स्वयं से संबंधित विभिन्न जानकारी ऑनलाइन देनी होती है। उसके पश्चात अभ्यर्थियों को OTP  प्राप्त होता है जिसे ऑनलाइन सबमिट करना होता है। उसके पश्चात आप का रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाता है। 
अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि पंजीकरण अथवा रजिस्ट्रेशन शुल्क सरकार के द्वारा नहीं किया जाता। 

सेवायोजन कार्यालय रजिस्ट्रेशन सेवायोजन कार्यालय में रिन्यूअल की प्रक्रिया
 यदि आप सेवायोजन कार्यालय में पहले से ही रजिस्टर्ड हैं, तो आपको पहले की रजिस्ट्रेशन नंबर की संख्या के साथ अपना रिन्यूअल करवाना पड़ेगा। रिन्यूअल कराने के पश्चात आप को वरीयता का लाभ पुरानी रजिस्ट्रेशन संख्या से ही दिया जाएगा। 
नवीकरण के लिए अभ्यर्थियों को 3 वर्ष पूर्ण होने की घोषणा करना होगा जिसके बाद आप ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं। यदि आपने इस अवधि में एजुकेशन क्वालिफिकेशन अथवा और कोई एक्सपीरियंस लिया है तो भी आप इसे नई शैक्षिक योग्यता में बढ़ा सकते हैं। इसकी को भी आपने रेनूवल में जोड़ सकते हैं। 

सेवायोजन विभाग के द्वारा अभ्यर्थियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाएं 
एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट यूपी के द्वारा समय-समय पर प्राइवेट कंपनियों को बुलाकर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें रजिस्टर्ड कैंडीडेट्स को प्रतिभाग करने का मौका मिलता है। रोजगार मेलों के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर दिए जाते हैं। 

रोजगार मेला 
रोजगार मेलों के बारे में अभ्यर्थियों को सूचना नीचे दिए गए लिंक से प्राप्त हो सकती है , यहां पर आगामी होने वाले रोजगार मेलों की सूचना लगातार अपडेट होती रहती है , जहां पर आप जाकर रोजगार मेलों में भाग ले सकते हैं। 

कैरियर काउंसलिंग 
इसके अंतर्गत मॉडल करियर सेंटर और कैरियर काउंसलिंग सुविधाएं प्रदान की जाती है। 

 मॉडल करियर सेंटर 
मॉडल्स कैरियर का कार्य पूरे प्रदेश के छात्र छात्राओं को नए रोजगार और नए व्यवसाय संबंधी जानकारी प्रदान की जाती है। इससे वह पढ़ाई के दौरान हैं अपने कैरियर के लिए सोच सकते हैं। इस सेंटर द्वारा सिविल सर्विस परीक्षा के साक्षात्कार हेतु निशुल्क तैयारी कराई जाती है। यहां विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों के लिए मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाता है। 

कैरियर काउंसलिंग 
कैरियर काउंसलिंग के अंतर्गत सेवायोजन कार्यालय द्वारा समय-समय  विद्यालयों में कैंप आयोजन किया जाता है , जिसमें बेरोजगार अभ्यर्थियों को उनके व्यक्तित्व के विकास से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं। यह सभी कार्य सीएनवी  एक्ट के तहत की जाते हैं, जिसके अंतर्गत आने वाले समस्त एंपलॉयर को सेवायोजन में कार्यालय में संभावित भर्तियों के लिए सूचित करना अनिवार्य होता है। इसी के तहत कंपनियां पदों संबंधित सूचना यहां पर सबसे पहले देते हैं। 

सेवायोजन कार्यालय के प्रमुख कार्य 

  • कैरियर काउंसलिंग 
  • रोजगार मेला 
  • शिक्षण मार्गदर्शन केंद्र 
  • मॉडल करियर सेंटर 
  • रोजगार बाजार सूचना 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डायरेक्ट लिंक
ऑनलाइन रिन्यूअल की डायरेक्ट लिंक
रोजगार मेला से संबंधित सूचनाओं का विवरण कैरियर



सम्पर्क विवरण प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय
गुरु गोविन्द सिंह मार्ग
बास मंडी चौराहा लखनऊ 
उत्तर प्रदेश , इंडिया


ईमेल : sewayojan-up@gov.in
फोन न. : 0522-2638995
फोन न. : 91-7839454211

वेबसाइट : http://sewayojan.up.nic.in

कार्य-समय : 10:00 AM to 6:00 PM 
कार्य-दिवस : सोमवार से शुक्रवार

Post a comment

0 Comments