Skip to main content


Uppsc new question paper pattern News Syllabus for PCS Exam in hindi

Uppsc new question paper pattern News Syllabus for PCS Exam in Hindi  : revised Question paper pattern for combined state upper subordinate service , | UP PCS New Syllabus for Upcoming examination , latest News Update

बदलाव: 100 नंबर का होगा PCS का इंटरव्यू, अगले साल से लागू होगी व्यवस्था
इलाहाबाद प्रमुख संवाददाताUpdated: 16 अक्तूबर, 2017 7:27 PM
अ+ अ-
लोक सेवा आयोग की पीसीएस भर्ती परीक्षा में इंटरव्यू के अंक को आधा कर दिया गया है। अब इंटरव्यू 200 के बजाय 100 अंकों का होगा। आयोग की बैठक में यह फैसला लिया गया। यह व्यवस्था पीसीएस 2018 परीक्षा से प्रभावी होगी। 2018 की परीक्षा से पीसीएस की मुख्य परीक्षा का पैटर्न बदलकर आईएएस मेन्स की तरह कर दिया जाएगा।

आयोग के सचिव जगदीश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंटरव्यू के अंकों को आधा करने का निर्णय चयन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से लिया गया है। इंटरव्यू के अंक कम होने से चयन में लिखित परीक्षा के अंकों का महत्व बढ़ जाएगा। इंटरव्यू में अधिक नंबर देकर चयन करने का जो आरोप लगता था, उससे भी बचा जा सकेगा। राजस्थान और महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है। यहां तक यूपी लोक सेवा आयोग की पीसीएस जे परीक्षा में भी इंटरव्यू 100 नंबर का ही है।
सचिव ने बताया कि नियमावली में व्यवस्था है कि इंटरव्यू का अंक लिखित परीक्षा का अधिकतम 12.2 प्रतिशत तक हो सकता है। यूपी लोक सेवा आयोग में अधिकतम प्रतिशत के अंक को ही लागू कर दिया गया था। पिछले दिनों हुई आयोग की बैठक में इन सारे पहलुओं पर विचार कर भर्तियों से इंटरव्यू को समाप्त करने की प्रदेश सरकार की मंशा को देखते हुए इंटरव्यू के अंक कम करने का फैसला लिया गया।
पीसीएस मेन्स में होगा एक वैकल्पिक विषय


सचिव ने बताया कि आयोग की बैठक में पीसीएस मेन्स के पैटर्न को आईएएस मेन्स की तरह करते हुए वैकल्पिक विषयों की संख्या दो के बजाए एक और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पत्र दो के बजाए चार करने का फैसला लिया गया। पूर्व में पीसीएस मेन्स का नया पाठ्यक्रम तैयार किया था। इसकी समीक्षा कराई जाएगी फिर इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा। पिछले दिनों मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस बदलाव पर शासन की सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। आईएएस और पीसीएस मेन्स के पाठ्यक्रम में काफी अंतर है। आईएएस मेन्स में निबंध और अंग्रेजी का 300 नंबर का पेपर होता है। 250-250 नंबर के सामान्य अध्ययन (जीएस) के चार पेपर होते हैं।




वैकल्पिक विषय दो के बजाए एक कर दिया गया है। इस एक विषय के दो पेपर 250-250 नंबर के होते हैं। इस प्रकार कुल 1800 नंबर की लिखित परीक्षा और 275 नंबर का इंटरव्यू होता है। वहीं पीसीएस मेन्स में अभी भी दो वैकल्पिक विषय हैं। इसके दो-दो यानी कुल चार पेपर होते हैं। प्रत्येक पेपर 200 नंबर का होता है।
200-200 नंबर के जीएस के दो पेपर होते हैं जबकि हिन्दी और निबंध का 150-150 नंबर का पेपर होता है। इस तरह 1500 नंबर की लिखित परीक्षा और 200 नंबर का इंटरव्यू होता है। सचिव जगदीश ने बताया कि पैटर्न एक होने से प्रतियोगी एक साथ दोनों परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।

Download Syllabus of UPPSC Exam PCS Upper Subordinate Service

subscribe this page  for receiving notification of revised syllabus of Uppsc Examination. When uttar pradesh public service will upload revised syllabus of combined state upper subordinate service, it will be uploaded here by UpJob.in

Comments

Search

Subscribe email here.