Government Job News Update,SSC, UPSC,UPPSC, Entrance Exam

Wednesday, 20 January 2016

Lower PCS Examination Guide by - Shiv Kumar PCS in Hindi

UPPSC Lower Subordinate service Pre, Mains examination Preparation Guide ,Tips and Trick by Shiv Kumar Sir PCS
How to crack Lower PCS pre examination 2016 March 20 strategy for qualifying in mains examination

लोअर pcs मुख्य परीक्षा की तैयारी हेतु दिशानिर्देश 
1-जो लोग 100नंबर के आस पास है वो मुख्य परीक्षा में लग जाय । होना न होना बाद में देखा जाएगा ।चूँकि पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा भी 20 मार्च को ही है अतः आपको मन से लगना होगा।
2-हिंदी के लिए आदित्य पब्लिकेशन की बुक लीजिये जो लोअर मुख्य परीक्षा के लिए आई हो ।जो पत्र अक्सर आते है उन्हें लिख के याद करे और फार्मेटिंग अच्छे से तैयार रखे ।
3-निबन्ध के लिए स्पेक्ट्रम पढ़ सकते है और याद रखिये निबंध लिखने का आप जितना अभ्यास करेंगे वो उतना ही लाभप्रद होगा । रोज कुछ न कुछ जरूर लिखिए । इसमें सुन्दर वाक्यांश डालने न भूले जैसे -यत्र नार्यस्तु पूज्यंते ,रमन्ते तत्र देवता
4-लिखित परीक्षा पूर्व लेखन अभ्यास पे आधारित है
5-चूँकि मुख्य परीक्षा से पहले आपको पीसीएस प्री भी देना है अतः आपको सामान्य अध्ययन पढ़ना एकदम जारी रखना है ताकि एक तीर से दो निशान । समसामयिक रोज पढ़िए ।
6-लोअर पीसीएस मुख्य परीक्षा में कंप्यूटर से सम्बंधित प्रश्न भी आता है अतः इसे देख के जाइए । इसके लिए Pariksha Manthan परीक्षा मंथन की बुक देख लीजिये या कोई और जो आपको सही लगे ।
7- समसामायिक के लिए GS Hindi v दैनिक समसामायिकी का अनुशरण कीजिये ।
Expected cut off -lower pcs prelims
Gen. 104 -109 (प्रश्न)
Obc. 103-108 (प्रश्न)
Girl. 90-95 ( प्रश्न )

Uppcs 2016 prelims special..
उत्तर प्रदेश राज्यस्तरीय सिविल सेवा परीक्षा सम्बंधित विशेष रणनीति
1-समसामायिक आज से रोज पढ़िए और खुद का नोट्स बनाइये। आप लोअर देकर समसामायिक के महत्व को समझ ही चुके होंगे ।कम से कम 30 प्रश्न तो आने है ।
2-पुराने साल के प्रश्नो को एकदम याद कर लीजिये । प्रश्नो की पुनरावृत्ति होनी ही है । उसके लिए आप( घटना चक्र )की समस्त सीरीज ले सकते है ।साथ की इतिहास के लिए" (युथ कॉम्पटीशन टाइम्स) की " की भारतीय इतिहास भी ले लीजिये
3-कृषि से सम्बंधित प्रश्न भी uppcs में अच्छे खासे पूछे जाते है अतः इसपे भी आपको ध्यान देना होगा । इसके लिए आप निन्म पुस्तक का अनुसरण करे -(घटना चक्र और परीक्षा वाणी )साथ ही साथ करेंट से जो मिले ।
4-भूगोल के लिए भी आपको घटना चक्र के साथ परिक्षावाणी से फैक्ट रटने है ।साथ ही एक बार वर्णवाल भी देखिये अगर समय हो तो नहीं तो कोई बात नहीं । और पर्यावरण व् पारिस्थितिकी के लिए विज़ार्ड व् परीक्षा वाणी की बुक देखिये ।
5-संविधान के लिए आप घटना चक्र व् परीक्षा वाणी पढ़िए और याद कीजिये । विज्ञानं के लिए ncert की पुस्तक ,घटना चक्र और लुसेंट की सामान्य विज्ञान आपको पढ़नी है ।
6-जिन्हें पढ़ने मात्र से याद नहीं हो रहा हो वो लिख के याद करे
जितनी बार आप कर सकते है ।चुकी csat मात्र क्वालीफाई है तो आपको उसपे ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है ।7-ये सब पुस्तके आपको बुकस्टाल पे मिल जायेगी ।इसकी लिए मुझे sms न करे मैं किसी को उपलब्ध नहीं करा सकता हु ।
8-ये अंतिम दौर चल रहा है आप चाहे तो इतिहास लिख लो या फिर जीवन को कोरा ही रहने दो ।याद रखिये ये लड़ाई ऐसी है जिसमे कुछ हासिल करने के लिए बड़ी कुर्बानि देनी होती है ।
मेरा अनुशरण करने वालों के लिए सुझाव:-)
पहली बात --
आप उठ के बैठ जाइए क्योंकि अब आप उस मैदान में उतर रहे है जहां पहले से ही ऐसे ऐसे योद्धा है कि आप एक चाल से चुके तो वो आपको चिर फाड़ के रख देंगे ।
दूसरी बात --
आलस्य के गर्म बिस्तर से दुश्मनी मोल ले लो क्योंकि अब आपको सक्रियता में जीना है ।
तीसरी बात --
कलम व् कॉपी तैयार रखिये क्योंकि मैं लिखने में भरोसा रखता हु जो सामग्री आपके पास पहुचेगी उसे आप रोज का रोज लिखके अपना नोट्स तैयार करेंगे ।
चौथी बात --
आपने अब तक जो किया सो किया अब आप वो करेंगे जो वास्तव में आप करने के लिए पैदा हुए हो इसलिए पुरानी असफलता को भूल जाओ अब जीत का आगाज़ नए सिरे से होगा ।
पाँचवी बात --
हर रोज बुक का नाम वगैरह वगैरह कोई नहीं पूछेगा आपको समय के साथ सब बता दिया जाएगा क्योंकि कई दिनों से मैं देख रहां हु की पढ़ना लिखना कुछ नहीं है और लोग बुक की लिए परेसान ऐसे है जैसे मिलने पे वो एक दिन में वो चयनित हो जाएंगे ।
छठवी बात--
आप अपनी ब्यक्तिगत लाइफ भूल जाओ कुछ दिनों के लिए । ब्यक्तिगत लाइफ तब जियेंगे जब लगेनेलगे की अब जीने लायक हो गए है ।
सातवी बात --
जो बेहद महत्वपूर्ण है वो ये कि आप बेवजह की बातों में नहीं उलझेंगे । मैं उम्मीद करता हु आप समझ रहे है । आप का एकएक कदम सही होना चाहिए क्योंकि आपको चाहे न चाहे मुझे आपकी जीत चाहिए ।
आठवीं बात - -
आपके अंदर जो सुलगता आग है अब बक्त आ गया है कि उसे दहकाया जाय ताकि लोगों को भी तो पता चले की आप क्या कर सकते है ।
अतः तैयार हो जाओ मेरे वीरों अब खेल ख़त्म करने का वक्त आ गया है ।
Download more Free civil Service Exam preparation guide and free study material
शिव कुमार सिंह
असिस्टेंट कमिश्नर
वाणिज्य कर


Official website https://www.facebook.com/freeiascoaching/

Sponsored link